फास्टैग क्या है ,फास्टैग के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

फास्टैग क्या है ,फास्टैग के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

FasTag Online Apply :क्या आप चार पहिया वाहन मालिक है ?अगर हाँ तो आपको FasTag के बारे में जानना बहुत जरुरी है,क्योकि सरकार ने 15 दिसम्बर से सभी वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया ,अब टोल प्लाजा पर आप केवल FasTag के माध्यम से टोल शुल्क जमा कर पायेंगे ,तो चलिए जानते है, फास्टैग के बारे में सब कुछ कि फास्टैग क्या है ? फास्टैग के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे,फास्टैग के क्या फायदे है ,Fastag रिचार्ज कैसे करे .

FasTag kya hai
                                                        FasTag kya hai

फास्टैग क्या है -What Is FasTag ?

फास्टैग एक ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जो कि National Highway Authority Of India(NHAI) द्वारा संचालित किया जाता है ,इसमें Radio-frequency आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल होता है .Fast Tag में एक बारकोड होता है .
Fast Tag के माध्यम से आप टोल प्लाजा पर बिना लाइन में लगे आप अपना टोल भर सकते है,Fastag के ऑनलाइन भुगतान से आपका समय भी बचेगा ,और सडको पर गाडियों की कतार में कमी आएगी .सरकार ने 15 दिसम्बर से पूरे देश में Fastag को अनिवार्य कर दिया है .जिससे आपको फ़ास्ट टैग की जानकारी रखना जरुरी हो गया है .
इसे भी पढ़े :-

फास्टैग कैसे काम करता है ?

Fast TAG में एक प्री-पेड कार्ड या अकाउंट के जरिये टोल प्लाजा पर बिना रुके टोल payment सीधे टोल कलेक्शन अथॉरिटी के पास आपके अकाउंट या प्रीपेड कार्ड से सिगनल द्वारा कटकर पहुँच जाता है ,फास्ट टैग एक प्रकार का डिवाइस है, जो वाहनों में लगाया जाता है. टैग लगी गाड़ियां टोल प्लाजा पर पहुंचती हैं, तो इसमें लगे चिप से टोल प्लाजा पर लगी मशीन उसे रीड करती है, जिसके बाद टोल गेट  खुल जाता है और टोल का निर्धारित शुल्क फास्ट टैग में जमा पैसे से काट लिया  जाता है. एक बार एक्टिव होने के बाद इसे गाड़ी की विंड  स्क्रीन पर चिपका दिया जाता है.जिससे लंबी लाइन में खड़े होकर टोल भरने की परेशानी ख़त्म हो जाती है और हम और आप बिना रुके व लम्बी लाइन में लगे सफर कर सकते हैं |
फास्टैग इस्तेमाल करने के क्या फायदे है 
Fast Tag इस्तेमाल करने से आप बड़ी आसानी से बिना रुके अपनी गाड़ी का टोल जमा कर सकते है ,जिससे टोल प्लाजा पर लगने वाले कतार में कमी आएगी ,और आपका समय बचेगा .और सडको पर जाम की समस्या से  छुटाकारा मिलेगा .
FASTag खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज:-
  • वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC)
  • KYC दस्तावेज़ (इनमें से कोई भी – आधार कार्ड / पैन / राशन कार्ड / वोटर आईडी / ड्राइविंग लाइसेंस) |
फास्टैग के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

अब बात आती है Fastag Online apply Kaise Kare ,तो जानकारी के लिए आपको बता दू ,फ़ास्ट टैग आप आपने आस पास के टोल प्लाजा ,बैंको और कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म से खरीद सकते है .

  • My FastTag Application के द्वारा 
  • राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से संचालित टोल प्लाजा।
  • एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई,Axis समेत कई बैंक।
  • ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेटीएम, अमेजन डॉट कॉम।
  • इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप।

फिलहाल मैं यहाँ पर आईसीआईसीआई बैंक के माध्यम से Fastag खरीदने की पूरी प्रोसेस बताऊंगा .आप चाहे तो बैंक में जाकर भी Fastag खरीद सकते है .

  • फास्टैग के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए पहले आपको आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा
  • आप चाहे तो यहाँ पर क्लिक करके जा सकते है आप को सीधे Fastag Online फार्म पर ले जाएगा .
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फास्टैग अप्लाई का फार्म ओपन होगा .
Fastag Online Apply kaise kare (2)
                                                         Fastag Online Apply kaise kare
  • जहाँ पर आपको अपना नाम, पता ,जन्मतिथि ,गाड़ी की बारे में ,मोबाइल नंबर,एक आईडी  इत्यादि जानकारी प्रदान करनी होगी जोकि स्टेप by स्टेप तीन स्टेप में  भरनी होगी .
  • लास्ट में आपको कन्फर्मेशन पर क्लिक करके अपना फास्टैग एप्लीकेशन सबमिट कर देना है .बस आप Fastag खरीद चुके है .
  • अब इसे एक्टिव करके अपना टोल प्लाजा शुल्क ऑनलाइन जमा कर सकते है .
Fastag Online Recharge Kaise Kare

Fastag को Online Recharge बहुत आसान है ,इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से MyFast Tag नाम का एक ऐप डाउनलोड करना होगा .फिर उसे ओपन करके उसमे अपनी फ़ास्ट टैग खाते से समबन्धित सभी जानकारी देनी होगी ,इसके बाद आप Net Banking,Neft,Upi Payment या Paytm किसी से भी Fast Tag Online Recharge कर सकते है .FastTag Account में एक बार में आप मिनिमम 100 और अधिकतम 10000 रूपये भर सकते है ,अगर आपका KYC कम्प्लीट है तो आपने फ़ास्ट टैग अकाउंट में 100000 रूपये तक भर सकते है यहाँ पर क्लिक करके  My FastAg App डाउनलोड कर सकते है 

दोस्तों ये थी  फास्टैग(Fastag) क्या है ,फ़ास्टैग ऑनलाइन आवेदन कैसे करे  ,मैंने इस पोस्ट में Fast Tag Recharge Kaise Kare ,Fast Tag Buy Kaise Kare,Fastag app Download  के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है ,फिर भी आपको फ़ास्ट टैग से रिलेटेड कोई सवाल जवाब करना है तो आप कमेन्ट कर सकते है ,मैं जल्द ही आपको सारे सवालो का जवाब दूंगा .ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.