पीएम किसान निधि का पैसा कैसे चेक करें

पीएम किसान निधि का पैसा कैसे चेक करें

Advertisements

प्रधानमंत्री किसान योजना का पैसा कैसे चेक करे 

पीएम किसान निधि का पैसा कैसे चेक करें,पीएम किसान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें,पीएम किसान योजना की क़िस्त कैसे चेक करे,पीएम किसान योजना का बैलेंस कैसे चेक करे 

पीएम किसान निधि का पैसा कैसे चेक करें:- नमस्कार दोस्तों ! आज का ये पोस्ट हम सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है ,आज का इस पोस्ट में पीएम किसान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें  के बारे में है ,आज के इस पोस्ट में मैंने  पीएम किसान योजना क़िस्त कैसे चेक करे या पीएम किसान योजना बैलेंस कैसे देखे के बारे में विस्तार से बताया गया है .

पीएम किसान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करे

                                    पीएम किसान निधि का पैसा कैसे चेक करें

आज के इस पोस्ट से आप आधार नंबर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना क़िस्त चेक कर सकते है, खाता नंबर पीएम किसान सम्मान योजना की जानकारी देख सकते है,मैंने इस पोस्ट में PM Kisan Samman Ndhi Yojana से जुड़े आपके सभी सवालो का जवाब देने का कोशिश किया है

आज के इस पोस्ट मे पीएम किसान योजना पेमेंट स्टेटस  कैसे देखे,PM Kisan Yojana Beneficiary Status,मोबाइल नंबर से पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे देखे, पीएम किसान निधि योजना सूची में अपना नाम कैसे देखे जानकारी के बारे पूरी विस्तार से बताया गया है .

पीएम किसान योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम देखे 

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम देखना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े ,आप बड़ी आसानी से पीएम किसान योजना लिस्ट 2022 में अपना नाम देख पायेंगे . साथ ही साथ ऐसे व्यक्तियों ने आवेदन में कोई न कोई गलती की है ,जिसकी वजह से उन्हें इस योजना का लाभ नही मिला वो भी बड़ी आसानी से अपनी गलती चेक कर सकते है .
ऐसे में आज के इस पोस्ट से आप बड़ी आसानी से चेक कर सकते है कि आपका PM Kisan Yojana List में नाम शामिल है कि नही ,या अभी तक आपको इस योजना का लाभ क्यों नही मिला ,आपने अभी तक कितने क़िस्त प्राप्त किये है .सभी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है .

इसे भी जाने :

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है ?

Pm Kisan Yojana : आप सभी जानते है कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कुछ महीने पहले छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक मदद के लिए PM Kisan Yojana 2021 या PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की थी ,जिसके तहत आर्थिक रूप से पिछड़े किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलेंगे,
पीएम किसान योजना का ऐलान सरकार ने 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में किया था। पहली किस्त के रूप में करीब 2 करोड़ किसानों 2000-2000 हजार रुपये दिए जा चुके हैं,और भी बाकि किस्त आ रहे है ,और अब तक 9 क़िस्त पा चुके है 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं क़िस्त कैसे देखे 
PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत सरकार के तरफ से किसानो को इस योजना का सीधा सीधा लाभ मिल रहा है ,लेकिन कुछ ऐसे भी किसान है ,जिन्हें अभी तक PM Kisan Yojana या PM Kisan Samman Nidhi Yojana का कोई भी लाभ नही मिला है ,अगर आप भी उनमे से एक है तो आज का ये पोस्ट आप के लिए ही है .PM Kisan Yojana List में अपना नाम चेक करने के लिए आपके आधार कार्ड या बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर होना ज़रूरी है ,जिसके बाद आप बाद आप बड़ी आसानी से PM Kisan Yojana List  2021 में अपना नाम देख पाएंगे 
पीएम किसान निधि योजना का क़िस्त कैसे चेक करे 
    • पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
    • यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
    • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।

    Pm Kisan Yojana New Website

    • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आए या नहीं।

    पीएम किसान निधि का पैसा कैसे चेक करें 3

    • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
    •  यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।

    पीएम किसान निधि का पैसा कैसे चेक करें 4

    • सभी किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।

    Pm Kisan 6th Installment

    • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।
ज्यादा जानकारी के लिए ये विडियो देखे :
 
 दोस्तों आज के यह पोस्ट पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे देखे, How To Check PM Kisan Yojana List 2021 Pm Kisan samman Nidhi Yojana List ,Pm Kisan Yojana soochi कैसी लगी ,कमेंट करके जरुर बताये साथ ही अगर आपको कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट कलरके पूछ सकते है ,हम जल्द ही आपके सवालो का जवाब देंगे ,धन्यवाद !

COMMENTS